विज्ञापन लेखन
* कक्षा १० वीं के पाठ्यक्रम में ‘विज्ञापन लेखन’ का समावेश किया गया है। ‘विज्ञापन लेखन’ परीक्षा में तीन अंकों के लिए दिया जाएगा।
* विज्ञापन लेखन पाठ्यक्रम में देने का उद्देश्य है कि छात्रों में विज्ञापन शैली का विकास करना है। ताकि छात्र अपनी निजी जिंदगी में अपने व्यवसाय तथा कार्यक्षेत्र में इसका उपयोग करें तथा सफ़ल हो जाए।
* विज्ञापन लेखन आकर्षक होना चाहिए।
* विज्ञापन में वस्तुओं के गुण और महत्व पर बल दिया जाता है।
* इसमें आकर्षक भाषा का प्रयोग करना है, जिससे पाठक और दर्शक का ध्यान आकर्षित हो।
* इसमें विषय के अनुसार रंगीन चित्रों का उपयोग करना आवश्यक है।
* ‘विज्ञापन लेखन’ लेखन अच्छा होने तथा परीक्षा में पूरे अंक प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण बिंदू नीचे दिए गए हैं-
१. पहले चौकोन आकार का बॉक्स बनाना है। बॉक्स पेन्सिल से बनाए।
२. बॉक्स बनाने के बाद उसमें ठीक से संबंधित विषय के अनुसार वस्तुओं का चित्र पेन्सिल से बनाकर उसमें रंग भरें।
३. बॉक्स के मध्य में विज्ञापन का शीर्षक बड़े अक्षरों में लिखें। उसपर दो बार पेन घुमाएँ ताकि शीर्षक स्पष्ट दिखें।
४. विज्ञापन की भाषा को आकर्षक बनाने के लिए विज्ञापन की वस्तु से संबंधित शायरी या स्लोगन का प्रयोग करें।
५. वस्तु या विज्ञापन के विषय की विशेषताएँ अवश्य लिखें।
६. विज्ञापन में वस्तु से संबंधित कुछ ऐसी बातें कहें, जिससे सबका ध्यान वस्तु की तरफ़ आकर्षित हो। जैसे - सीमित ऑफ़र, फ़्री-फ़्री, एक के साथ एक मुफ़्त आदि।
७. विज्ञापन से संबंधित वस्तु या विषय को प्राप्त करने के लिए स्पष्ट पता या मोबाइल क्रमांक अवश्य ड़ाले।
८. विज्ञापन में ऐसे शब्दों का प्रयोग ना करें कि सबको अतिशयोक्ति लगे।
९. विषय के अनुसार चित्र आकर्षक बनाएँ।
उदाहरण- अमरुद आइसक्रीम के लिए आकर्षक विज्ञापन बनाइए।