Skip to main content

Tum kab Jaoge Atithi class-9 NCERT Q&A (तुम कब..... अतिथि प्रश्नोंत्तर)

 तुम कब जाओगे, अतिथि

                                                    शरद जोशी

प्रश्न-अभ्यास

मौखिक

निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर एक-दो पंक्तियों में दीजिए।

१. अतिथि कितने दिनों से लेखक के घर पर रह रहा है?

उत्तर- अतिथि लेखक के घर चार दिनों से र ह रहा है।

२. कैलेंडर की तारीखें किस तरह फ़ड़फ़ड़ा रही थी?

उत्तर- कैलेंडर की तारीखें अपनी सीमा में नम्रता से फ़डफ़डा रही थी। 

३. पति-पत्नी ने मेहमान का स्वागत कैसे किया?

उत्तर- पति ने स्नेह भरी मुस्कुराहट के साथ गले लगाते हुए, तो पत्नी ने सादर नमस्ते कहते हुए स्वागत किया।

४.  दोपहर के भोजन को कौन-सी गरीमा प्रदान की गई?

उत्तर- दोपहर के भोजन को लंच की गरीमा प्रदान की गई। 

५. तीसरे दिन अतिथि ने क्या कहा?

उत्तर- तीसरे दिन अतिथि ने कपड़े धोबी को धोने के लिए देने की बात कही।

६. सत्कार की ऊष्मा समाप्त होने पर क्या हुआ?

उत्तर - अतिथि के सत्कार में लेखक तथा उनकी पत्नी ने डिनर से शुरुवात की थी, लेकिन खिचड़ी पर आ गए। लेकिन सत्कार की ऊष्मा समाप्त होने पर उपवास तक जाना पड़ सकता है। 


लिखित

क) निमलिखित प्रश्नों के उत्तर (२५ से ३० शब्दों में) लिखिए।

१. लेखक अतिथि को कैसी विदाई देना चाहता था?

उत्तर- अतिथि अगर सही समय पर अपने घर लौटते तो लेखक उनको भावभीनी विदाई देते। लेखक अतिथि को दुखी मन से रेलवे स्टेशन तक छोड़ने के लिए जाते और उनको रुकने का आग्रह करते। लेखक के रुकने की बात करने पर भी अतिथि नहीं रुकते। अंत में लेखक अतिथि को सजल नेत्रों से विदाई देते।

२. पाठ में आए निम्नलिखित कथनों की व्याख्या कीजिए ।

i. अंदर ही अंदर कहीं मेरा बटुआ काँप गया।

व्याख्या- जब लेखक के घर अतिथि बिना बताए आता है तब लेखक का बटुआ काँपने लगता है मतलब उसके घर अतिथि रहने से अधिक खर्चा करना पड़ सकता है। 

 ii. अतिथि सदैव देवता नहीं होता, वह मानव और थो़ड़े अंशों में राक्षस भी हो सकता है।

व्याख्या- अतिथि को सदैव देवता के रुप में देखा जाता है। अगर वह आने की सूचना दे और सही समय पर जाए। लेकिन कोई अतिथि अधिक दिनों तक रहकर मेज़बान की परेशानी बनें तो वह मानव या राक्षस माना जाता है।

 iii. लोग दूसरे के होम की स्वीटनेस को काटने न दौड़े।

व्याख्या- अतिथि अगर किसी भी मेज़बान के घर जाता है और उसके घर में समस्या बनकर रहता है या अतिथि की वजह से मेज़बान का परिवार परेशान होता है। वह उनके घर का आनंद और सुख-शांति भंग करता है तो उस अतिथि को उस घर में नहीं रहना चाहिए।  

iv. मेरी सहनशीलता की वह अंतिम सुबह होगी।

व्याख्या- लेखक के घर में अतिथि जब चार दिनों से रह रहा था तब लेखक को उसका रहना बर्दाश्त नहीं हो रहा था। ऐसे में लेखक यह सोचता है कि सुबह उठकर अतिथि नहीं गया तो उसकी सहनशीलता समाप्त हो जाएगी और उसके लिए गेट आउट शब्द का भी इस्तेमाल किया जाएगा।  

v. एक देवता और एक मनुष्य अधिक देर साथ नहीं रहते।

व्याख्या- लेखक का मानना यह है कि देवता और मनुष्य एक साथ नहीं रह सकते। अतिथि देवता माना जाता है। देवता जैसे दर्शन देकर चले जाते हैं वैसे ही अतिथि को भी एक-दो दिन रहकर जाना चाहिए। इससे उसका देवत्व सुरक्षित रहेगा। 

ख) निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर (५०-६० शब्दों में) लिखिए।

प्रश्न १. कौन-सा आघात अप्रत्याशित था और उसका लेखक पर क्या प्रभाव पड़ा?

उत्तर- अतिथि लेखक को तीसरे दिन सुबह धोबी के पास कपड़े धोने की बात करता है, यह आघात अप्रत्याशित था तथा इसकी चोट मार्मिक थी। लेखक पर इस बात का यह प्रभाव पड़ा कि उसे अतिथि राक्षस के समान लगने लगा। दोनों के बीच का सौहार्द धीरे-धीरे बोरियत में बदलने लगा। अतिथि को देखकर लेखक के चेहरे पर फ़ूट पड़ने वाली मुसकराहट अब लुप्त हो गई। चर्चा के विषय समाप्त होकर दोनों अपनी-अपनी जगह पर चुप बैठे हैं। दोनों के बीच का शब्दों का लेन-देन मिट गया। लेखक की भावनाएँ गालियों का रुप ले रही थी।

प्रश्न २. ‘संबंधों का संक्रमण के दौरे से गुज़रना’- इस पंक्ति से आप क्या समझते हैं? विस्तार से लिखिए।

उत्तर- लेखक और अतिथि के संबंध संक्रमण के दौर से गुज़र रहे थे इस पंक्ति से हम यह समझ सकते हैं कि अतिथि तीन से अधिक दिन लेखक के घर रहने से उनके विचारों और व्यवहार में आया परिवर्तन है। दोनों के सौहार्दपूर्ण संबंधों में तिरस्कार एवं घृणा जन्म ले रही थी। दोनों में बातचीत भी अब न के बराबर हो रही थी। अतिथि का लेखक के घर होना राक्षस के समान लग रहा था। बोरियत वाले समय से दोनों गुज़र रहे थे। अतिथि का लेखक के घर अधिक दिन तक रुकना दोनों के रिश्तों में दरार ला सकता है। 

प्रश्न ३. जब अतिथि चार दिन तक नहीं गया तो लेखक के व्यवहार में क्या-क्या परिवर्तन आए?

उत्तर- जब अतिथि चार दिन तक नहीं गया तो लेखक के व्यवहार में निम्नलिखित परिवर्तन आए-

          * लेखक के चेहरे पर से मुसकराहट कम हो गई।

          * लेखक और अतिथि के बीच संवाद बंद हो गया।

          * सत्कार की ऊष्मा खत्म हो गई जिससे उपवास तक आने की बातें की गईं।

          * भावनाएँ गालियों का रुप ग्रहण करने लगी।

          * लेखक की सहनशीलता खत्म हो गई।

          * अतिथि को राक्षस के रुप में देखा जाने लगा।

          * अतिथि के प्रति सम्मान की भावना खत्म हो गई।

 







 


Popular Posts

रहीम के दोहे - NCERT कक्षा ९ वीं ( Raheem .... आशय एवं सरल Notes )

रहीम के दोहे भावार्थ- दोहा-१   रहिमन धागा प्रेम का, मत तोड़ो चटकाय।                टूटे से फ़िर ना मिले, मिले गाँठ परि जाय॥ रहीम जी कहते हैं कि प्रेम का धागा हमें जल्दबाजी में नहीं तोड़ना चाहिए। अगर यह धागा एक बार टूटा तो दुबारा नहीं जुड़ सकता और जुड़ा भी तो वह पहले जैसे नहीं होगा बल्कि उसमें गाँठ पड़ी देखने मिलेगी। अर्थात रिश्ता एक धागे समान नाजुक और मुलायम होता है जो एक बार टुट गया तो पहले जैसा उसमें विश्वास नहीं रहेगा इसलिए हमें रिश्ते को किसी भी बात को लेकर तोड़ने नहीं देना है। जिससे हमें बाद में पछताना पड़े।   दोहा-२ रहिमन निज मन की बिथा, मन ही राखो गोय।               सुनि अठिलैहैं लोग सब, बाँटि न लैहैं कोय॥ रहीम जी कहते हैं कि हमें अपनी मन की पीड़ा को मन में ही छुपाकर रखना है। लेकिन हम अपनी मन की पीड़ा को दुसरों के सामने सहानुभूति प्राप्त करने के लिए व्यक्त करते हैं तो लोग उसे सुनकर हमारी मदद करने की बजाय हमारा मज़ाक उड़ा सकते हैं। कोई भी हमारी पीड़ा को ना लेगा ना ही दूर करेगा। इसलिए हमारी पिड़ा ...

एवरेस्ट मेरी शिखर यात्रा (कक्षा ९ सी.बी,एस.ई.) Everest...... Topic Question Answer

                                                                                 एवरेस्ट: मेरी शिखर यात्रा                                                                                     बचेंद्री पाल मौखिक प्रश्न निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर एक-दो पंक्तियों में दीजिए। १) अग्रिम दल का नेतृत्व कौन कर रहा था? उत्तर- अग्रिम दल का नेतृत्व उपनेता प्रेमचंद कर रहा था। २) लेखिका को सागरमाथा नाम क्यों अच्छा लगा? उत्तर- लेखिका को सागरमाथा यह नाम इसलिए अच्छा लगा क्योंकि सागर को शरीर मानकर एवरेस्ट को उसके माथ...

शब्द- विचार 9 class (Shabd -Vichar ... Tricky notes)

  शब्द- विचार ·        वर्णों के सार्थक समूह को शब्द कहते हैं। ·        दो या दो से अधिक वर्णों के सार्थक मेल से शब्द बनता है। ·        शब्द एक स्वतंत्र सार्थक इकाई है। उदा. क+म+ल= कमल        आ+म= आम                                                               शब्द वर्गीकरण ·        भाषा पर प्रभुत्व पाने के लिए शब्द-भंडार की आवश्यकता होती है। भाषा निर्माण में प्रयोग होनेवाले इस शब्द-भंडार का अलग-अलग आधार पर विभाजन किया है।   अ)   अर्थ के आधार पर                 आ) उत्पत्ति/स्त्रोत के आधार पर इ)  रचना के आधार पर ई)    प्रयोग के आधार पर...

संधि 9 Class ( Sandhi...Tricky notes .....संधि कभी नहीं भूलेंगे।)

                                                                                                 संधि संधि शब्द का अर्थ - मेल होता है। दो वर्णों के मेल से जो परिवर्तन होता है, उसे संधि कहते हैं। उदा. विद्या+आलय(घर)= विद्यालय * संधि शब्दों को अलग-अलग करना संधि-विच्छेद कहलाता है। उदा. सूर्योदय= सूर्य+उदय संधि के तीन भेद होते हैं।    १) स्वर संधि               २) व्यंजन संधि              ३) विसर्ग संधि  १) स्वर संधि परिभाषा- स्वर में स्वर मिलने पर शब्द में होने वाला परिवर्तन(बदलाव) स्वर संधि कहलाता है। जैसे- हिम +आलय=हिमालय     (अ+आ=आ)       ...

वार्षिक परीक्षा के प्रश्न-पत्र की रुपरेखा CBSE 9 (Annual Exam QP ...Pattern 2025-26)

  वार्षिक परीक्षा के प्रश्न-पत्र की रुपरेखा खंड – क ( अपठित बोध ) पाठ्यक्रम अंक  कुल अंक 1. अपठित गद्यांश पर  बहुविकल्पीय एवं लघूत्तरात्मक प्रश्न 14 i. दो   अपठित गद्यांश   पर  एक अंक के   तीन बहुविकल्पी प्रश्न (1×3= 3) पूछे जाएँगे तथा  लघूत्तरात्मक प्रश्न (2×2=4) पूछे जाएँगे 7+7 खंड  –  ख  ( व्यावहारिक   व्याकरण ) 2. व्याकरण   पर अतिलघूत्तरात्मक प्रश्न |  कुल 20 प्रश्नों  में से केवल 16 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे।     i. शब्द और पद                                              (3 में से 2 प्रश्न ) (1×2=2) 16 ii. अनुस्वार , ...