वार्षिक परीक्षा के प्रश्न-पत्र की रुपरेखा | |||||
खंड – क (अपठित बोध) | |||||
पाठ्यक्रम | अंक | कुल अंक | |||
1. | खंड़-क (अपठित गद्यांश पर बहुविकल्पीय एवं लघूत्तरात्मक प्रश्न) | 14 | |||
i. | दो अपठित गद्यांश पर एक अंक के तीन बहुविकल्पी प्रश्न (1×3= 3) पूछे जाएँगे तथा लघूत्तरात्मक प्रश्न (2×2=4) पूछे जाएँगे | 7+7 | |||
खंड – ख (व्यावहारिक व्याकरण) | |||||
2. | व्याकरण पर अतिलघूत्तरात्मक प्रश्न | कुल 20 प्रश्नों में से केवल 16 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। | ||||
i. | पदबंध (5 में से 4 प्रश्न) | (1×4=4) | 16 | ||
ii. | रचना के आधार पर वाक्य रुपांतरण (5 में से 4 प्रश्न) | (1×4=4) | |||
iii. | समास (5 में से 4 प्रश्न) | (1×4=4) | |||
iv. | मुहावरे (5 में से 4 प्रश्न) | (1x4=4) | |||
|
| ||||
3. | खंड – ग (पाठ्यपुस्तक ) | ||||
अ | गद्य खंड (पाठ्यपुस्तक) | ||||
1. | स्पर्श (भाग-1) से गद्यांश के आधार पर एक अंक के पाँच बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएँगे। | (1×5=5) | 28 | ||
2. | स्पर्श (भाग-1) से पाठों पर तीन प्रश्न (25-30 शब्दों में) पूछे जाएँगे। (4 में से 3 प्रश्न करने होंगे) | (2×3=6) | |||
ब | काव्य खंड (पाठ्यपुस्तक) | ||||
1. | स्पर्श (भाग-1) से कविताओं में से एक अंक के पाँच बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएँगे (1×5) | (1×5=5) | |||
2. | स्पर्श (भाग-1) से कविताओं के आधार पर तीन प्रश्न (25-30 शब्दों में) पूछे जाएँगे। (५ में से 3 प्रश्न करने होंगे) | (2×3=6) | |||
स | पूरक पाठ्यपुस्तक संचयन | ||||
संचयन से पाठों पर आधारित दो प्रश्न (50-60 शब्दों में) पूछे जाएँगे । (3 में से 2 प्रश्न करने होंगे) | (3×2=6) | ||||
खंड – घ (रचनात्मक लेखन) | |||||
2 | लेखन-कार्य | ||||
क | विभिन्न विषयों से संकेत- बिंदुओं पर आधारित तीन विषयों में से किसी एक विषय पर लगभग 120 शब्दों में अनुच्छेद लेखन-कार्य दिया जाएगा। | (5×1=5) | 22 | ||
ख | औपचारिक पत्र-लेखन लगभग 100 शब्दों में किसी एक विषय पर लिखना होगा । (2 में से 1) | (5×1=5) | |||
ग | एक विषय पर लगभग 40 शब्दों में सूचना-लेखन कार्य)। (2 में से 1) | (4×1=4) | |||
घ | एक विषय पर लगभग 40 शब्दों में विज्ञापन-लेखन कार्य)। (2 में से 1) | (3×1=3) | |||
ड. | एक विषय पर लगभग 100 शब्दों में लघुकथा-लेखन अथवा ई-मेल लेखन)। (2 में से 1) कुल | (5×1=5) | 80 | ||
आंतरिक मूल्यांकन | 20 | ||||
अ | सामयिक आकलन (Periodic Assessmet)) | 5 | |||
ब | बहुविध आकलन (Multiple Assessment) | 5 | |||
स | पोर्टफ़ोलियो (Portfolio) | 5 | |||
द | श्रवण एवं वाचन Listening & Speaking) | 5 | |||
कुल | 100 |