Skip to main content

वार्षिक परीक्षा के प्रश्न-पत्र की रुपरेखा CBSE 9 (Annual Exam QP ...Pattern 2025-26)

 

वार्षिक परीक्षा के प्रश्न-पत्र की रुपरेखा

खंड (अपठित बोध)

पाठ्यक्रम

अंक

 कुल अंक

1.

अपठित गद्यांश पर बहुविकल्पीय एवं लघूत्तरात्मक प्रश्न

14

i.

दो अपठित गद्यांश पर एक अंक के तीन बहुविकल्पी प्रश्न (1×3= 3) पूछे जाएँगे तथा लघूत्तरात्मक प्रश्न (2×2=4) पूछे जाएँगे

7+7

खंड –  (व्यावहारिक व्याकरण)

2.

व्याकरण पर अतिलघूत्तरात्मक प्रश्नकुल 20 प्रश्नों में से केवल 16 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे।

   

i.

शब्द और पद                                            (3 में से 2 प्रश्न)

(1×2=2)

16

ii.

अनुस्वार , अनुनासिक                                 (3 में से 2 प्रश्न)

(1×2=2)

iii.

उपसर्ग, प्रत्यय                                           (5 में से 4 प्रश्न)

(1×4=4)

iv.

स्वर संधि                                                  (4 में से 3 प्रश्न)

1x3=3

v.

विराम चिह्न                                              (3 में से 2 प्रश्न)

1x2=2

vi.

अर्थ की दृष्टि से वाक्य भेद                           (4 में से 3 प्रश्न)

1x3=3

3.

खंड (पाठ्यपुस्तक )

                                              गद्य खंड (पाठ्यपुस्तक)


1.

स्पर्श (भाग-1) से गद्यांश के आधार पर एक अंक के पाँच बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएँगे।

(1×5=5)

30

2.

स्पर्श (भाग-1) से पाठों पर तीन प्रश्न (२५-३० शब्दों में) पूछे जाएँगे। 

(4 में से 3 प्रश्न करने होंगे

(2×3=6)

                                            काव्य खंड (पाठ्यपुस्तक)


1.

स्पर्श (भाग-1) से कविताओं में से एक अंक के पाँच बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएँगे (1×5)

(1×5=5)

2.

स्पर्श (भाग-1) से कविताओं के आधार पर तीन प्रश्न (२५-३० शब्दों में) पूछे जाएँगे। 

(में से 3 प्रश्न करने होंगे

(2×3=6)

                             पूरक पाठ्यपुस्तक संचयन 


संचयन से पाठों पर आधारित दो प्रश्न (५०-६० शब्दों में) पूछे जाएँगे  

(3 में से 2 प्रश्न करने होंगे

(4×2=8)

खंड (रचनात्मक लेखन)

2

                                            लेखन-कार्य

विभिन्न विषयों  से संकेत- बिंदुओं पर आधारित  तीन विषयों में से किसी एक विषय पर लगभग 120 शब्दों में अनुच्छेद लेखन-कार्य दिया जाएगा। 

(5×1=5)

20

अनौपचारिक पत्र-लेखन लगभग 100 शब्दों में किसी एक विषय पर लिखना होगा  

(5×1=5)

दिए एक चित्र पर आधारित ्लगभग 100 शब्दों में चित्र-लेखन कार्य)।

(5×1=5)

दिए गए संकेतो के आधार पर लगभग 100 शब्दों में संवाद-लेखन कार्य ।
(दो 
विकल्पों में से एक) 

(5×1=5)

कुल

80

आंतरिक मूल्यांकन

20

सामयिक आकलन (Periodic Assessmet))

5

बहुविध आकलन (Multiple Assessment)

5

पोर्टफ़ोलियो (Portfolio) 

5

श्रवण एवं वाचन Listening & Speaking)

5

कुल

100

Popular Posts

रहीम के दोहे - NCERT कक्षा ९ वीं ( Raheem .... आशय एवं सरल Notes )

रहीम के दोहे भावार्थ- दोहा-१   रहिमन धागा प्रेम का, मत तोड़ो चटकाय।                टूटे से फ़िर ना मिले, मिले गाँठ परि जाय॥ रहीम जी कहते हैं कि प्रेम का धागा हमें जल्दबाजी में नहीं तोड़ना चाहिए। अगर यह धागा एक बार टूटा तो दुबारा नहीं जुड़ सकता और जुड़ा भी तो वह पहले जैसे नहीं होगा बल्कि उसमें गाँठ पड़ी देखने मिलेगी। अर्थात रिश्ता एक धागे समान नाजुक और मुलायम होता है जो एक बार टुट गया तो पहले जैसा उसमें विश्वास नहीं रहेगा इसलिए हमें रिश्ते को किसी भी बात को लेकर तोड़ने नहीं देना है। जिससे हमें बाद में पछताना पड़े।   दोहा-२ रहिमन निज मन की बिथा, मन ही राखो गोय।               सुनि अठिलैहैं लोग सब, बाँटि न लैहैं कोय॥ रहीम जी कहते हैं कि हमें अपनी मन की पीड़ा को मन में ही छुपाकर रखना है। लेकिन हम अपनी मन की पीड़ा को दुसरों के सामने सहानुभूति प्राप्त करने के लिए व्यक्त करते हैं तो लोग उसे सुनकर हमारी मदद करने की बजाय हमारा मज़ाक उड़ा सकते हैं। कोई भी हमारी पीड़ा को ना लेगा ना ही दूर करेगा। इसलिए हमारी पिड़ा ...

एवरेस्ट मेरी शिखर यात्रा (कक्षा ९ सी.बी,एस.ई.) Everest...... Topic Question Answer

                                                                                 एवरेस्ट: मेरी शिखर यात्रा                                                                                     बचेंद्री पाल मौखिक प्रश्न निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर एक-दो पंक्तियों में दीजिए। १) अग्रिम दल का नेतृत्व कौन कर रहा था? उत्तर- अग्रिम दल का नेतृत्व उपनेता प्रेमचंद कर रहा था। २) लेखिका को सागरमाथा नाम क्यों अच्छा लगा? उत्तर- लेखिका को सागरमाथा यह नाम इसलिए अच्छा लगा क्योंकि सागर को शरीर मानकर एवरेस्ट को उसके माथ...

शब्द- विचार 9 class (Shabd -Vichar ... Tricky notes)

  शब्द- विचार ·        वर्णों के सार्थक समूह को शब्द कहते हैं। ·        दो या दो से अधिक वर्णों के सार्थक मेल से शब्द बनता है। ·        शब्द एक स्वतंत्र सार्थक इकाई है। उदा. क+म+ल= कमल        आ+म= आम                                                               शब्द वर्गीकरण ·        भाषा पर प्रभुत्व पाने के लिए शब्द-भंडार की आवश्यकता होती है। भाषा निर्माण में प्रयोग होनेवाले इस शब्द-भंडार का अलग-अलग आधार पर विभाजन किया है।   अ)   अर्थ के आधार पर                 आ) उत्पत्ति/स्त्रोत के आधार पर इ)  रचना के आधार पर ई)    प्रयोग के आधार पर...

अनौपचारिक पत्र NCERT (Informal letter...सरल सटिक जानकारी)

                                                                      अनौपचारिक पत्र   अनौपचारिक पत्र अपने मित्रों, रिश्तेदारों तथा परिवार के सदस्यों को लिखा जाता है। यह पत्र व्यक्तिगत जीवन से संबंधित विचारो की आदान-प्रदान करने हेतु लिखा जाता है। अनौपचारिक पत्र का प्रारुप/कलेवर- १) प्रेषक का नाम और पता- पत्र भेजनेवाले का नाम और पता पत्र की बाईं ओर लिखा जाता है। २) दिनांक- पता लिखने के बाद एक पंक्ति छोडकर दिनांक लिखें। दिनांक लिखते समय महिना हमेशा हिन्दी में           लिखना। जैसे- मई, जून, अगस्त। ३) संबोधन- दिनांक लिखने के बाद एक पंक्ति छोड़कर पत्र जिन्हें पत्र लिखा जा रहा है, उनके लिए संबोधन और                        नीचे  वाली पंक्ति में अभिवादन लिखें।      जैसे- पिताजी और माताजी के लिए संबोधन  ...