Skip to main content

वार्षिक परीक्षा के प्रश्न-पत्र की रुपरेखा CBSE 9 (Annual Exam QP ...Pattern 2025-26)

 

वार्षिक परीक्षा के प्रश्न-पत्र की रुपरेखा

खंड (अपठित बोध)

पाठ्यक्रम

अंक

 कुल अंक

1.

अपठित गद्यांश पर बहुविकल्पीय एवं लघूत्तरात्मक प्रश्न

14

i.

दो अपठित गद्यांश पर एक अंक के तीन बहुविकल्पी प्रश्न (1×3= 3) पूछे जाएँगे तथा लघूत्तरात्मक प्रश्न (2×2=4) पूछे जाएँगे

7+7

खंड –  (व्यावहारिक व्याकरण)

2.

व्याकरण पर अतिलघूत्तरात्मक प्रश्नकुल 20 प्रश्नों में से केवल 16 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे।

   

i.

शब्द और पद                                            (3 में से 2 प्रश्न)

(1×2=2)

16

ii.

अनुस्वार , अनुनासिक                                 (3 में से 2 प्रश्न)

(1×2=2)

iii.

उपसर्ग, प्रत्यय                                           (5 में से 4 प्रश्न)

(1×4=4)

iv.

स्वर संधि                                                  (4 में से 3 प्रश्न)

1x3=3

v.

विराम चिह्न                                              (3 में से 2 प्रश्न)

1x2=2

vi.

अर्थ की दृष्टि से वाक्य भेद                           (4 में से 3 प्रश्न)

1x3=3

3.

खंड (पाठ्यपुस्तक )

                                              गद्य खंड (पाठ्यपुस्तक)


1.

स्पर्श (भाग-1) से गद्यांश के आधार पर एक अंक के पाँच बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएँगे।

(1×5=5)

30

2.

स्पर्श (भाग-1) से पाठों पर तीन प्रश्न (२५-३० शब्दों में) पूछे जाएँगे। 

(4 में से 3 प्रश्न करने होंगे

(2×3=6)

                                            काव्य खंड (पाठ्यपुस्तक)


1.

स्पर्श (भाग-1) से कविताओं में से एक अंक के पाँच बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएँगे (1×5)

(1×5=5)

2.

स्पर्श (भाग-1) से कविताओं के आधार पर तीन प्रश्न (२५-३० शब्दों में) पूछे जाएँगे। 

(में से 3 प्रश्न करने होंगे

(2×3=6)

                             पूरक पाठ्यपुस्तक संचयन 


संचयन से पाठों पर आधारित दो प्रश्न (५०-६० शब्दों में) पूछे जाएँगे  

(3 में से 2 प्रश्न करने होंगे

(4×2=8)

खंड (रचनात्मक लेखन)

2

                                            लेखन-कार्य

विभिन्न विषयों  से संकेत- बिंदुओं पर आधारित  तीन विषयों में से किसी एक विषय पर लगभग 120 शब्दों में अनुच्छेद लेखन-कार्य दिया जाएगा। 

(5×1=5)

20

अनौपचारिक पत्र-लेखन लगभग 100 शब्दों में किसी एक विषय पर लिखना होगा  

(5×1=5)

दिए एक चित्र पर आधारित ्लगभग 100 शब्दों में चित्र-लेखन कार्य)।

(5×1=5)

दिए गए संकेतो के आधार पर लगभग 100 शब्दों में संवाद-लेखन कार्य ।
(दो 
विकल्पों में से एक) 

(5×1=5)

कुल

80

आंतरिक मूल्यांकन

20

सामयिक आकलन (Periodic Assessmet))

5

बहुविध आकलन (Multiple Assessment)

5

पोर्टफ़ोलियो (Portfolio) 

5

श्रवण एवं वाचन Listening & Speaking)

5

कुल

100

Popular Posts

रहीम के दोहे - NCERT कक्षा ९ वीं ( Raheem .... आशय एवं सरल Notes )

रहीम के दोहे भावार्थ- दोहा-१   रहिमन धागा प्रेम का, मत तोड़ो चटकाय।                टूटे से फ़िर ना मिले, मिले गाँठ परि जाय॥ रहीम जी कहते हैं कि प्रेम का धागा हमें जल्दबाजी में नहीं तोड़ना चाहिए। अगर यह धागा एक बार टूटा तो दुबारा नहीं जुड़ सकता और जुड़ा भी तो वह पहले जैसे नहीं होगा बल्कि उसमें गाँठ पड़ी देखने मिलेगी। अर्थात रिश्ता एक धागे समान नाजुक और मुलायम होता है जो एक बार टुट गया तो पहले जैसा उसमें विश्वास नहीं रहेगा इसलिए हमें रिश्ते को किसी भी बात को लेकर तोड़ने नहीं देना है। जिससे हमें बाद में पछताना पड़े।   दोहा-२ रहिमन निज मन की बिथा, मन ही राखो गोय।               सुनि अठिलैहैं लोग सब, बाँटि न लैहैं कोय॥ रहीम जी कहते हैं कि हमें अपनी मन की पीड़ा को मन में ही छुपाकर रखना है। लेकिन हम अपनी मन की पीड़ा को दुसरों के सामने सहानुभूति प्राप्त करने के लिए व्यक्त करते हैं तो लोग उसे सुनकर हमारी मदद करने की बजाय हमारा मज़ाक उड़ा सकते हैं। कोई भी हमारी पीड़ा को ना लेगा ना ही दूर करेगा। इसलिए हमारी पिड़ा ...

समास (Samas सरल, Tricky व महत्वपूर्ण नोटस)

                                                                                                समास समास शब्द का अर्थ- ‘संक्षिप्त रुप’ मतलब दो से अधिक शब्दों को मिलाकर छोटा शब्द रुप तैयार करना। दो या दो से अधिक शब्दों के मेल से नया शब्द बनता है, उसे समास कहते हैं। उदा. पाठ के लिए शाला = पाठशाला, चार राहों का समूह - ‘चौराहा’          उपर्युक्त उदाहरण में दो पद (शब्द)हैं। ये पूर्व पद (पहला शब्द) और उत्तरपद (दूसरा शब्द) कहलाते हैं। इन दो पदों को मिलाकर समस्त पद(पूरा शब्द) बनता है। जैसे- रसोई + घर = रसोईघर                        चौ(चार) + राहा (राह)  = चौराहा         पूर्व पद  + उत्तर पद  =...

Suchana Lekhan NCERT Class-10 (सूचना लेखन कक्षा - १० )

 सूचना लेखन * ‘सूचना लेखन’ पाठ का कक्षा १० वीं के हिंदी कोर्स -ब के पाठ्यक्रम में समावेश किया गया है।  * सूचना लेखन करते समय पूरे अंक लेने के लिए निम्नलिखित बातों पर ध्यान देना आवश्यक है- १. सूचना लेखन करते समय सबसे पहले चौकोन आकार का बॉक्स बनाएँ। २. सबसे उपर बॉक्स के मध्य में सूचना का शीर्षक लिखें। ३. सूचना जिस संस्था द्वारा दी जा रही है, उसका पहले उपर नाम लिखें। जैसे-  विद्यालय, सोसाइटी, संस्था आदि। ४. उसकी नीचली पंक्ति के मध्य में ‘सूचना’ लिखें। ५. सूचना लिखने के बाद दाईने बाजू में दिनांक लिखें। दिनांक लिखते समय महीना हिन्दी में लिखें। सूचना लिखने की दिनांक और कार्यक्रम की दिनांक में कम से कम एक सप्ताह का अंतर रखें। कोई घटना पहले घटी है, तो  सूचना लिखने की दिनांक से पहले एक सप्ताह की दिनांक विषयवस्तु में लिखें।  ६.  सूचना लेखन की विषयवस्तु लिखते समय दिवस, दिनांक, समय, स्थल और विषय का उल्लेख करना आवश्यक है। सूचना की विषयवस्तु दो अनुच्छेदों में लिखें। विषय को बड़े अक्षरों में लिखें। ७. विषयवस्तु के बाद अंत में आपका पद और नाम लिखिए।  ८. सूचना के दो प्रा...

एवरेस्ट मेरी शिखर यात्रा (कक्षा ९ सी.बी,एस.ई.) Everest...... Topic Question Answer

                                                                                 एवरेस्ट: मेरी शिखर यात्रा                                                                                     बचेंद्री पाल मौखिक प्रश्न निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर एक-दो पंक्तियों में दीजिए। १) अग्रिम दल का नेतृत्व कौन कर रहा था? उत्तर- अग्रिम दल का नेतृत्व उपनेता प्रेमचंद कर रहा था। २) लेखिका को सागरमाथा नाम क्यों अच्छा लगा? उत्तर- लेखिका को सागरमाथा यह नाम इसलिए अच्छा लगा क्योंकि सागर को शरीर मानकर एवरेस्ट को उसके माथ...

Smriti Sanchayan Class 9 NCERT Q/A (स्मृति.. संचयन प्रश्नोंत्तर )

 स्मृति                                श्रीराम शर्मा बोध-प्रश्न १. भाई के बुलाने पर घर लौटते समय लेखक के मन में किस बात का डर था? उत्तर- भाई के बुलाने पर घर लौटते समय लेखक के मन में ड़र था क्योंकि उसके मन में बड़े भाई साहब के प्रति ड़र की भावना बनी रहती थी। जब गाँव का एक व्यक्ति उसको भाई द्वारा घर जल्दी बुलाने की बात करता है, उस वक्त वह सोच रहा था कि उसने ऐसा कौन-सा अपराध किया था कि उसको बड़े भाई ने जल्दी आने के लिए कहा। छोटे भाई को सर्दी के दिनों में घर से बाहर लेकर गया इसलिए शायद गुस्से में आकर डाँटने के लिए बुलाया होगा।   २. मक्खनपुर पढ़ने जाने वाली बच्चों की टोली रास्ते में पड़ने वाले कुएँ में ढ़ेला क्यों फ़ेंकती थी? उत्तर-  मक्खनपुर पढ़ने जाने वाली बच्चों की टोली रास्ते में पड़ने वाले कुएँ में ढेला फ़ेंकती थी क्योंकि उस कुएँ में साँप गिर पड़ा था, बच्चों को उस साँप पर ढेला फ़ेंककर उसकी फ़ुसकार सुनने की इच्छा होती थी। बच्चों को ढ़ेला फ़ेंककर साँप की फ़ुसकार सुनना बड़ा काम करने के बराबर लगता था। स्कूल आते-जात...