वार्षिक परीक्षा के प्रश्न-पत्र की रुपरेखा |
|||||
खंड – क (अपठित बोध) |
|||||
पाठ्यक्रम |
अंक |
कुल अंक |
|||
1. |
अपठित गद्यांश पर बहुविकल्पीय एवं लघूत्तरात्मक प्रश्न |
14 |
|||
i. |
दो अपठित गद्यांश पर एक अंक के तीन बहुविकल्पी प्रश्न (1×3= 3) पूछे जाएँगे तथा लघूत्तरात्मक प्रश्न (2×2=4) पूछे जाएँगे |
7+7 |
|||
खंड – ख (व्यावहारिक व्याकरण) |
|||||
2. |
व्याकरण पर अतिलघूत्तरात्मक प्रश्न | कुल 20 प्रश्नों में से केवल 16 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। |
||||
i. |
शब्द और पद (3 में से 2 प्रश्न) |
(1×2=2) |
16 |
||
ii. |
अनुस्वार , अनुनासिक (3 में से 2 प्रश्न) |
(1×2=2) |
|||
iii. |
उपसर्ग, प्रत्यय (5 में से 4 प्रश्न) |
(1×4=4) |
|||
iv. |
स्वर संधि (4 में से 3 प्रश्न) |
1x3=3 |
|||
v. |
विराम चिह्न (3 में से 2 प्रश्न) |
1x2=2 |
|||
vi. |
अर्थ की दृष्टि से वाक्य भेद (4 में से 3 प्रश्न) |
1x3=3 |
|||
3. |
खंड – ग (पाठ्यपुस्तक ) |
||||
अ |
गद्य खंड (पाठ्यपुस्तक) |
|
|||
1. |
स्पर्श (भाग-1) से गद्यांश के आधार पर एक अंक के पाँच बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएँगे। |
(1×5=5) |
30 |
||
2. |
स्पर्श (भाग-1) से पाठों पर तीन प्रश्न (२५-३० शब्दों में) पूछे जाएँगे। (4 में से 3 प्रश्न करने होंगे) |
(2×3=6) |
|||
ब |
काव्य खंड (पाठ्यपुस्तक) |
|
|||
1. |
स्पर्श (भाग-1) से कविताओं में से एक अंक के पाँच बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएँगे (1×5) |
(1×5=5) |
|||
2. |
स्पर्श (भाग-1) से कविताओं के आधार पर तीन प्रश्न (२५-३० शब्दों में) पूछे जाएँगे। (4 में से 3 प्रश्न करने होंगे) |
(2×3=6) |
|||
स |
पूरक पाठ्यपुस्तक संचयन |
|
|||
संचयन से पाठों पर आधारित दो प्रश्न (५०-६० शब्दों में) पूछे जाएँगे । (3 में से 2 प्रश्न करने होंगे) |
(4×2=8) |
||||
खंड – घ (रचनात्मक लेखन) |
|||||
2 |
लेखन-कार्य |
||||
क |
विभिन्न विषयों से संकेत- बिंदुओं पर आधारित तीन विषयों में से किसी एक विषय पर लगभग 120 शब्दों में अनुच्छेद लेखन-कार्य दिया जाएगा। |
(5×1=5) |
20 |
||
ख |
अनौपचारिक पत्र-लेखन लगभग 100 शब्दों में किसी एक विषय पर लिखना होगा । |
(5×1=5) |
|||
ग |
दिए एक चित्र पर आधारित ्लगभग 100 शब्दों में चित्र-लेखन कार्य)। |
(5×1=5) |
|||
घ |
दिए गए संकेतो के आधार पर लगभग 100 शब्दों में संवाद-लेखन कार्य । |
(5×1=5) |
|||
कुल |
80 |
||||
आंतरिक मूल्यांकन |
20 |
||||
अ |
सामयिक आकलन (Periodic Assessmet)) |
5 |
|||
ब |
बहुविध आकलन (Multiple Assessment) |
5 |
|||
स |
पोर्टफ़ोलियो (Portfolio) |
5 |
|||
द |
श्रवण एवं वाचन Listening & Speaking) |
5 |
|||
कुल |
100 |